today advt

मोदी का अमेरिका में 'गूगल कनेक्शन'


लेखक : दुर्गा प्रसाद 



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा कई मायनों में खास है। खासकर डिजिटल के क्षेत्र में यह यात्रा एक मील का पत्थर साबित होगी। जिस तरह से दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन कंपनी गूगल ने मोदी के अमेरिकी दौरे पर उत्साह दिखाया है वह वाकई काबिलेतारीफ है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने मोदी के वैलकम का वीडियो यू-ट्यूब पर डाला है।  इस वीडियों में पिचाई ने सिलिकॉन वैली और भारत के बीच रिश्तों की बात की है। यह भी बताया है कि मोदी की विजिट को लेकर अमेरिका के लोगों में कितना उत्साह है। वैसे भी सिलिकॉन वैली और भारत के बीच बहुत मजबूत रिश्ते हैं। भारत शुरू से ही टेक कंपनियों के लिए बड़ा टैलेंट एक्सपोर्टर रहा है। भारत के आईआईटी स्टूडेंट्स द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट्स से सिलिकॉन वैली और दुनिया में नया रेवोल्यूशन आया है और अब भारत खुद भी इसी रास्ते पर आगे बढ़ रहा है।
प्रधानमंत्री ने डिजिटल इंडिया के तहत ग्रामीण भारत में सस्ते दरों पर इंटरनेट पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। इसके तहत गूगल सहित कई इंटरनेट दिग्गज कंपनियों ने रुचि दिखाई है। अगर डिजिटल क्रांति से भारत के गांव जुड़ते हैं तो यह एक क्रांति साबित होगी। जिस तरह से इंटरनेट का प्रसार-प्रचार बढ़ रहा है उससे एक बात तो साफ जाहिर हो चुकी है आने वाला समय सिर्फ इंटरनेट क्रांति का है।  प्रधानमंत्री के विजन डिजिटल इंडिया पर फोकस करके 1.2 बिलियन भारतीयों को कनेक्ट किया जा सकेगा।
एक बात तय है प्रधानमंत्री अमेरिका में नेता कम अभिनेता लग रहे हैं। जिस तरह से उनका जगह-जगह स्वागत किया जा रहा है, वह वाकई में काबिलेतारीफ है। इन पांच दिनों में मोदी अमेरिका में भारत के लिए क्या-क्या खाेजते हैं यह जानने के लिए पूरी दुनिया उत्सुक है।
Share on Google Plus

About Unknown

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.