today advt

दास्तां-ए-जीएसटी बिल...

हैलो दोस्तो,
मैं जीएसटी (वस्तु और कर सेवा) बिल हूं। मैं यूपीए सरकार में छाई हुई थी और अब मोदी सरकार में भी छाई हुई हूं। यूपीए सरकार में ही मेरी उत्पत्ति हो चुकी थी, उस समय की सरकार भी मुझे लोगों के बीच लानी चाहती थी, मगर कई पार्टियों के विरोध के कारण मैं आपके बीच नहीं आ सकी। अब मैं मोदी सरकार के कार्यकाल में आपके बीच आ रही हूं। मैं पहले लोकसभा में पास हो गई थी और कुछ दिन पहले राज्यसभा से भी पास हो चुकी हूं। अब लोकसभा में मुझे पुन: लाया गया और सभी दलों ने मेरा समर्थन देकर पास कर दिया है। हमारे प्यारे प्रधानमंत्री जी मेरे पास होने पर काफी खुश हैं।

मोदी जी मुझे लेकर कह रहे हैं कि जन्म कोई और देता है, पालता कोई और है...  उनका कहना भी सही है। आप अनुमान लगा सकते हो कि ऐसा उन्होंने मेरे बारे में क्यों कहा..  दोस्तो में आपको स्पष्ट कह देना चाहती हूं कि मेरे आने से टैक्स टेरेरिज्म से मुक्ति मिलेगी। गरीब के इस्तेमाल की सभी चीजें मुझसे बाहर ही होंगी। इसके अलावा खाने की चीजें और जरूरी दवाओं से भी मैं बाहर ही रहूंगी।
आदरणीय मोदी जी ने मुझ पर नई परिभाषा दी है- मोदी ने कहा है कि,’’ जीएसटी का मतलब है। ‘ग्रेट स्टेप टूवर्ड ट्रांसफॉर्मेशन’, ‘ग्रेट स्टेप टूवर्ड ट्रांसपेरेंसी’, ग्रेट स्टेप बाई टीम इंडिया’’ है। मैं उनकी इस नई परिभाषा से काफी खुश हूं।

दोस्तों मैं आपको संक्षेप में अपने बारे में बताना चाहती हूं-

मैं एक वैट है, जो वस्तुओं और सेवाओं दोनों पर लगेगा। मौजूदा दौर में वैट सिर्फ वस्तुओं पर लागू होता है। जीएसटी दो स्तरों पर लगेगा। एक केंद्रीय जीएसटी होगा, जबकि दूसरा राज्य का। इससे पूरा देश एकीकृत बाजार में तब्दील हो जाएगा और ज्यादातर अप्रत्यक्ष कर जीएसटी में समाहित हो जाएंगे।
मेरे लगने से यह फायदा होगा : केंद्र के स्तर पर मैं केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सेवा कर और अतिरिक्त सीमा शुल्क और राज्य स्तर पर वैट, मनोरंजन, विलासिता, लॉटरी टैक्स और बिजली शुल्क को समाहित होंगी। इसके अलावा केंद्रीय बिक्री कर (सीएसटी) खत्म हो जाएगा। प्रवेश शुल्क और चुंगी भी खत्म हो जाएगी। अलग-अलग टैक्स की बजाय एक टैक्स लगने की वजह से चीजों के दाम घटेंगे और आम उपभोक्ताओं को फायदा होगा। सरकार की टैक्स वसूली की लागत भी घट जाएगी।


मैं अपने फायदे आपको सारांश में बताना चाहूती हूं-


*मेरे आने से से कारोबारियों की राह आसान होगी।
* व्यापारी पक्के बिल के लिए प्रेरित होंगे
* मेरे आने से से भ्रष्टाचार शून्य की तरफ जाएगा
* भ्रष्टाचार और कालेधन को समाप्त करने में मेरी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।
* मेरे आने पर रिजर्व बैंक से कहा गया है कि महंगाई दर 4 प्रतिशत तय करें
* गरीब लोगों को भी लोन मिल सकेगा
* महंगाई दर स्थिर होने से माहौल बदलेगा
* मेरे कारण हर व्यक्ति का डाटा सर्टिफाइड होगा
* गरीबी को खत्म करने के लिए गरीबों की फौज तैयार होंगे
* देश के पूर्वी हिस्से को पश्चिमी हिस्से के बराबर लाया जाएगा
* मेरे अपने देश के सपनों को पूरा करने में महत्वपूर्ण कदम उठाउंगी।
* गरीबों की उपयोगी चीजें मेरे दायरे से बाहर से बाहर रहेंगी।
* मेरा लाभ छोटे उद्यमियों को भी मिलेगा 
* विदेशों से चीजें लाने में कमी आएगी
* मेरे कारण सारे अवरोध दूर होंगे

धन्यवाद दोस्तो... आगे जो भी मेरे में अपडेट होगा मैं आपको रू-ब-रू करवाती रहूंगीं।
Share on Google Plus

About Unknown

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.