today advt

रियो ओलिंपिक : अभिनव बिंद्रा पदक से चूके, सवा करोड़ भारतीय के दिल टूटे

लेखक : दुर्गा प्रसाद
भारत का रियो ओलिंपिक में अभी तक का सफर निराशाजनक रहा है। ताजा घटनाक्रम में अभिनव बिंद्रा 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में मेडल जीतते-जीतते रह गए। इसी के साथ ही उनका ओलंपिक का सफर भी थम गया है, क्योंकि हाल ही में उन्होंने इस ओलंपिक के बाद सन्यास की घोषणा की थी। उनसे सवा करोड़ से ज्यादा भारतीय ने पदक की आस लगाई थी। पदक न मिलने से भारतीय समर्थक हताश हैं।
भारत अभी भी पदक की तलाश में उसे एक भी पदक नहीं मिला है। हॉकी ने थोड़ा बहुत उम्मीद जताई थी, भारत ने अपने पहले मुकाबले में आयरलैंड को 3-2 से शिकस्त दी थी।  मगर दूसरे मैच में जर्मनी से आखिरी तीन सेकंड में 2-1 से मैच हार गई। इसके अलावा ट्रेप शूटिंग में भारत के मानवजीत सिंह संधू और चेनाई कीनन क्वालिफाइंग राउंड से ही बाहर हो गए। 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में गगन नारंग भी खराब प्रदर्शन कर बाहर हो गए, वहीं आर्चरी में लक्ष्मीरानी माझी का सफर भी खत्म हो गया।

फिलहाल के प्रदर्शन को देखकर करोड़ों भारतीय को निराशा ही हाथ लगी है। 125 करोड़ से भी अधिक आबादी वाले देश भारत के हाथ अभी तक पदक न मिलना काफी अखरता है। अब कुश्ती से भारतीय प्रशंसक पदक की आस लगाए हैं। देखने वाली बात होगी हमारे हरियाणवी पहलवान खेलों के इस महाकुंभ में कितने सफल होते हैं।
भारत के अभिनव बिंद्रा 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में आखिरी वक्त पर ब्रोंज मेडल जीतने से रह गए। बिंद्रा टाईब्रेकर के दौरान सिर्फ 0.1 प्वाइंट से ब्रोंज मेडल से चूक गए। बिंद्रा का स्कोर 163.8 रहा और वे चौथे नंबर पर रहे। इस इवेंट में इटली के निकोलो कैम्प्रियानी ने 206.1 अंक के नए ओलिंपिक रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता। यूक्रेन के सेरही कुलिश ने 204.6 के स्कोर के साथ सिल्वर और रूस के व्लादीमिर मेसलेनिकोव ने 184.2 के स्कोर के साथ ब्रोंज मेडल जीता।
अभिनव बिंद्रा का यह अंतिम ओलंपिक था। वे पहले ही कह चुके थे कि रियो के बाद वे ओलिंपिक से संन्यास ले लेंगे। दूसरे शूटर गगन नारंग भी 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग के क्वालिफाइंग राउंड में ही बाहर हो गए। वे इस इवेंट की छह सीरीज में 621.7 अंक स्कोर करके 23rd पोजिशन पर रहे।
इस इवेंट में कुल 50 शूटर्स में से केवल टॉप 8 में रहने वाले प्लेयर्स को ही फाइनल में पहुंचने का मौका मिला। नारंग 10 मीटर एयर राइफल कॉम्पटीशन से तो बाहर हो गए लेकिन उनके दो इवेंट अब भी बाकी हैं। 12 अगस्त को उन्हें 50 मीटर राइफल प्रोन और 14 अगस्त को 50 मी राइफल थ्री पोजिशन में खेलना है। इसके अलावा भारत की लक्ष्मीरानी माझी तीरंदाजी के वुमन्स इंडिविजुअल इवेंट के ‘राउंड 32’ में हारकर बाहर हो गईं।  उन्हें स्लोवाकिया की अलेक्सांद्रा लोंगोवा ने 7-1 से हरा दिया।
बहरहाल भारत की झोली में अभी तक कोई पदक नहीं है, मगर उम्मीदें अभी जिंदा हैं। हम सभी उम्मीद करते हैं जल्द से जल्द भारत को पदक मिले।
Share on Google Plus

About Unknown

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.