today advt

अभिव्यक्ति की आजादी है सोशल मीडिया...पर विवादास्पद पोस्टों को शेयर करने से बनाएं दूरी...

लेखक : दुर्गा प्रसाद
दोस्तों! आज सोशल मीडिया हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है। तकरीबन हर पीढ़ी आज सोशल मीडिया से जुड़ी हुई है। सोशल मीडिया हमारी अभिव्यक्ति का एक सशक्त माध्यम है। इससे हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ हमेशा जहां अपडेट रहते हैं वहीं हम विश्व की पल-पल की घटनाओं से मिल जाती हैं। पर एक विडंबना यह भी है कि सोशल मीडिया ने दूरियां घटाने के बजाय वेवजह के विवाद भी खड़े कर दिए हैं। उदाहरण के तौर पर किसी के धर्म को लेकर टिप्पणी करना, कोई विवादास्पद वीडियो को फेसबुक पर डाल देना आदि। यह गलत है हमें ऐसी चीजों से बचना चाहिए।


हमें हमेशा यह सोचना चाहिए कि जिस तरह से हम अपने सम्मान की रक्षा करते हैं उसी प्रकार से दूसरों के सम्मान की रक्षा करनी चाहिए। सोशल मीडिया पर हमेशा अच्छी और शिक्षाप्रद गुणवत्ता वाले पोस्टों को ही शेयर करें। इससे जहां समाज में ज्ञान का विकास होगा, वहीं आपके पोस्टों को लाइक किया जाएगा और अच्छे कमेंट्स भी मिलेंगे। इससे समाज में जहां आपकी इज्जत बढ़ेगी वहीं आपके फ्रेंड्स सर्किल भी बढ़ेगा।
दोस्तों, यह जिंदगी अमूल्य है इसे हंसते-गाते जिएं। एक-दूसरे को प्यार बांटें। जितना प्यार हम दूसरों को देंगे उतना ही प्यार हमें भी मिलेगा। बस यही फंडा हमें सोशल मीडिया पर अपनाना चाहिए। अपनी बात को अभिव्यक्त करने का यह एक सशक्त माध्यम है। अगर हम 10-15 साल पीछे मुड़कर देखते हैं तो तब हमारे पास अभिव्यक्ति के काफी कम साधन थे। सिर्फ समाचार पत्र, टीवी चैनल, रेडियो आिद हमारे पास उपलब्ध थे और वहां तक पहुंच पाना आम आदमी के लिए मुश्किल था। पर आज अपनी अभिव्यक्ति के लिए हमारे पास सोशल मीडिया है- तो देर किस बात की अपने दिल की बातें शेयर कीजिए। आप अगर टैक्नालॉजी के बारे में अच्छी समझ रखते हैं तो उसके बारे में सोशल मीडिया पर लिखिए। इससे लाखों लोगों काे जानकारी मिलेगी और इस जानकारी से उनका भला ही होगा।
आजकल एक ट्रेड यह भी चल गया है कि हर अच्छी बुरी चीज सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है। इसलिए जब भी कोई पोस्ट शेयर करें तो उसके पॉजीटिव और निगेटिव पहलू को जरूर ध्यान में रखें। कहीं ऐसा न हो हम जिस पोस्ट को अपलोड कर रहे हैं वह कोई बखेड़ा खड़ा न कर दे। हर इंसान के अंदर भगवान, अल्लाह, गॉड रहता है इसलिए अपने अंतरमन की आवाज सुनकर ही पोस्ट करें।

धन्यवाद दोस्तों अगर यह पोस्ट पसंद आए तो जरूर लाइक करें।
Share on Google Plus

About Unknown

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.