today advt

वर्ल्ड के सबसे तेज 7000 रन वाले बने विराट कोहली

लेखक : दुर्गा प्रसाद

स्टार भारतीय बल्लेबाज  विराट कोहली वनडे में सबसे तेज 7000 रन बनाने वाले प्लेयर बन गए हैं। उन्होंने 161 मैच खेलकर यह मुकाम हासिल किया है। अपने स्टाइल और आक्रामता के  लिए प्रसिद्ध रहे विराट ने साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा। डिविलियर्स ने 172 मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी।  सबसे बड़ी बात यह है  कि  विराट अभी 27 साल के हैं और अभी तक 24 वनडे शतक जमा चुके हैं। जिस अंदाज से विराट कोहली खेल रहे हैं इससे एक बात साफ जाहिर है  विराट कोहली क्रिकेट के भगवान सचिन तेंडुलकर का वनडे शतकों (49) का रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।
विराट से पहले भारत की तरफ से यह रिकाॅर्ड सौरव गांगुली के नाम था। उन्होंने 174 मैच में 7000 रन बनाए थे। इसके अलावा सचिन तेंडुलकर और महेंद्र  सिंह धोनी ने 189 मेच में यह कारनामा कर दिखाया है। विराट कोहली एक ऐसे मझे खिलाड़ी हैं जो तीनों फाॅर्मेट टेस्ट, वनडे और टी-टवेंटी खुद को उसके अनुरूप ढाल लेते हैं। टेस्ट में भारत की कमान विराट कोहली के हाथों में है और उन्हें भविष्य का तीनों फॉर्मेट का कप्तान देखा जा रहा है। इससे एक बात साफ है भारतीय क्रिकेट का स्वर्णिम सफर होने वाला है। उदाहरण के तौर पर  हम देखें तो  जब दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आई थी तब लगातार टेस्ट में अजेय बनी हुई थी। तब विराट कोहली की अगुआई वाली टीम ने उसका अजेय रथ रोक लिया था और साउथ अफ्रीका को टेस्ट में मुंह की खानी पड़ी।
विराट कोहली 112 पारियों में 17 शतक लगाने का कारनामा भी कर चुके हैं। इतने मैचों 17 शतक लगाने का यह रिकॉर्ड हालांकि बाद में हाशिम अमला ने तोड़ दिया था। उन्‍होंने 98 पारियों में 17 शतक जड़कर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वनडे में भारत की ओर से तीसरा सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के ही नाम है। वनडे में लगातार 5 अर्धशतक दो बार बनाने का कारनामा भी कोहली कर चुके हैं।  विराट कोहली की इस उपलब्धि पर हर किसी को गर्व है। और उनसे यही उम्मीद की जाती है कि वह इसी प्रकार भारत का नाम रोशन करें।



Share on Google Plus

About Unknown

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.